• his choice | |
रुचि: appetite taste propensity penchant palate mind | |
अपनी रुचि अंग्रेज़ी में
[ apani ruci ]
अपनी रुचि उदाहरण वाक्य
उदाहरण वाक्य
- Article 30 seeks to protect the rights of all minorities - based on religion or language - to establish and administer educational institutions of their choice .
अनुच्छेद 30 का उद्देश्य है कि धर्म या भाषा पर आधारित सभी अल्पसंख्यक वर्गों को अपनी रुचि की शिक्षा-संस्थानों की स्थापना और प्रशासन का अधिकार मिले . - You can make more friends in a month by being interested in them than in ten years by trying to get them interested in you.
अपनों में दूसरों की रुचि जगाने का प्रयास कर आप जितने मित्र दस वर्षों में बना सकतें हैं, उससे कहीं अधिक मित्र आप दूसरों में अपनी रुचि दिखा कर एक माह में बना सकते हैं| - You can make more friends in a month by being interested in them than in ten years by trying to get them interested in you.
अपनों में दूसरों की रुचि जगाने का प्रयास कर आप जितने मित्र दस वर्षों में बना सकतें हैं, उससे कहीं अधिक मित्र आप दूसरों में अपनी रुचि दिखा कर एक माह में बना सकते हैं। - Article 30 has been criticized inter alia on the ground that the right to establish and administer educational institutions of their choice available to the minorities is denied to the majority community .
अनुच्छेद 30 की , अन्य बातों के साथ साथ , इस आधार पर भी आलोचना की गई है कि अल्पसंख्यकों को अपनी रुचि की शिक्षा संस्थाओं की स्थापना और प्रबंधन का जो अधिकार दिया गया है , वह ( अधिकार ) बहुसंख्यक समुदाय को नहीं दिया गया है . - It was this realisation , reinforced by painful memories of his own school days , of a mechanical system of teaching based on “ cram and exam , ” which gradually obliged him to take upon himself the role of an educationist and social reformer and explains his lifelong passionate interest in the economic rehabilitation of the Indian village .
यह एक तरह का आत्मबोध ही था , जो उनके स्कूली जीवन की पीड़ादायक स्मृतियों से ही हुआ था जो कि ? तोता रटंत और परीक्षा में वमन ? ( क्रैंम अंड इक्जाम ) की एक मशीनी पद्धति पर आधारित शिक्षण-पद्धति थी और जिसने कि उन्हें धीरे धीरे इस भूमिका के लिए तैयार किया था कि वे एक शिक्षाविद् और समाज सुधारक बनें और भारतीय गावों के आर्थिक जीर्णोद्धार के लिए जीवनपर्यंत कार्यरत रहें और इसमें अपनी रुचि बनाए रखें .